Monday, March 13, 2017

दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक जिसे देख कर आपका मुह खुला रह जायेगा

खतरनाक रेलवे ट्रैक

दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक 

दोस्तों रेल में सफ़र करना तो हमें बहुत पसंद आता है क्यूंकि ट्रेन का सफ़र काफी रोमांचक होता है ट्रेन से बाहर के खूबसूरत नज़रों की बात ही अलग होती है और हम उसे सबसे सेफ भी मानते है और भर के नज़ारे भी बहुत पसंद करते है  शायद इसीलिए भारत में लोग खिड़की वाली सीट पर बैठना पसंद करते हैं लेकिन ये खूबसूरत नज़ारे सिर्फ भारत में ही नहीं इसके बाहर भी हैं और कुछ तो इतने खतरनाक हैं की देखने में बहुत डर लगता है हम ऐसे ही कुछ खरतनाक ट्रेन रूट की जानकारी लाये है आपके लिए जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा खतरनाक ट्रेन रूट्स हैं

  

चेन्नई-रामेश्वरम रूट, (Chennai Rameswaram Route-India)


यह रेलवे ट्रैक भारत में ही है यह समुद्र पर बना 2.06 किलोमीटर लंबा पुल दक्षिण भारतीय महानगर चेन्नई को रामेश्वरम से जोड़ता है. यह 1914 में बनाया गया यह पुल बीच में खुलता भी है और वहां से जहाज और फेरी जाते हैं.145 स्तंभों पर टिके इस पुल को समुद्री लहरों और तूफानों से खतरा बना रहता है. इसके ऊपर ट्रेन पर सफर करना रोमांचक है.

 

ट्रेन ए लास नुबेस, अर्जेंटीना (Tren A Las Nubes-Argentina)

 


यह दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक है इसे ट्रेन ऑफ क्लाउड्स भी कहा जाता है. एंडीज पर्वतमाला से गुजरने वाला यह रास्ता उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना से होता हुआ चिली की सीमा तक जाता है. यह रेल रूट 1948 में बनकर तैयार हुआ. 4,220 मीटर की ऊंचाई पर काम करना इंजीनियरों और कामगारों के लिए बहुत मुश्किल साबित हुआ. जिगजैग आकार के इस रूट पर 29 पुल, 21 सुरंगें और 13 इनलैंड ब्रिज हैं.


कुरैंडा सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया (Kuranda Scenic Railway-Australia)


यह रेलवे ट्रैक बहुत ही खतरनाक है यह 1882 से 1891 के बीच बना और इसकी लम्बाई 34 किलोमीटर है यह बहुत ही घने जंगलो से होकर गुजरता है यह विश्व धरोहर बैरन नेशनल पार्क और मैकएलिस्टर रेंज को जोड़ता है.इस ट्रैक पर बहुत से खतरनाक मोड़ है जो कई झरनों और गहरी खाइयां से होकर गुजरता है.

एग्रो गेदे ट्रेन रेलरोड इंडोनेशिया (Argo Gede Train Railroad-Indonesia)



 यहाँ पर ट्रेन में सफ़र करना बहुत ही रोमांचक है यह दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में सबसे खतरनाक माना जाता है




कम्ब्रेस एंड टोलटेक सीनिक रेलरोड, न्यू मेक्सिको (Cumbres And Toltec Scenic Railroad-New-Mexico)


 


यह रेलवे लाइन भी दुनिया के खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक है अमेरिका के न्यू मेक्सिको प्रांत की यह रेलवे लाइन 1880 में बनी. यह अमेरिका की सबसे ऊंची रेलवे लाइन है. रॉकी पर्वतमाला से गुजरने वाला ये ट्रैक जिस पर आज भी कोयले और भाप इंजन की मदद से ट्रेनें चलती हैं.

0 comments:

Post a Comment

Ad1